PATNA (MR)। कोरोना काल और लॉकडाउन के इस दौर में आप घर बैठे बिहार के भागलपुर के फेमस जर्दालू और मजुफ्फरपुर की शाही लीची की मिठास ले सकते हैं। नीतीश सरकार ने लॉकडाउन में घर बैठे लोगों की पीड़ा को समझते हुए सराहनीय पहल की है। अब लोगों को जर्दालू आम और शाही लीची की होम डिलीवरी होगी। इसके लिए होम डिलीवरी के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। आम दो किलो और लीची पांच किलो के पैक में उपलब्ध है।

शाही लीची की ऑनलाइन खरीदारी मुजफ्फरपुर एवं पटना के शहरी उपभोक्ता कर सकते हैं।

दरअसल, लॉकडाउन के चलते लोग घरों से बाहर नहीं निकले रहे हैं। कुछ लोग निकल भी रहे हैं तो मजबूरी में। सामानों की खरीदारी करने में भी लोग परहेज कर रहे हैं। ऐसे में जर्दालू आम और शाही लीची के लिए सरकार ने होम डिलीवरी की पहल की, ताकि लोगों को घर बैठे इसकी मिठास मिले, वहीं इससे कारोबारियों को भी इसका लाभ मिले।

जर्दालू आम की खरीदारी भागलपुर एवं पटना के शहरी उपभोक्ता कर सकते हैं।

यह होम डिलीवरी कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय की ओर से करायी जाएगी। इसके लिए अलग से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार के अनुसार, शाही लीची की ऑनलाइन खरीदारी मुजफ्फरपुर एवं पटना के शहरी उपभोक्ता कर सकते हैं। इसी तरह, जर्दालू आम की खरीदारी भागलपुर एवं पटना के शहरी उपभोक्ता कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि फलों के घर तक पहुंचने के बाद ही पैसे का भुगतान करना है। यह भुगतार ग्राहक पीओएस मशीन या कैश के रूप में कर सकते हैं। लीची दो किलो एवं जर्दालू आम पांच किलो के पैक में होगा। फ्री होम डिलीवरी के लिए आम न्यूनतम पांच किलो और लीची न्यूनतम दो किलो का ऑर्डर देना होगा। दोनों फलों को जीआई टैग प्राप्त है। इतना ही नहीं, यदि यह प्रयोग सफल रहा तो अगले सीजन से बाकी शहरों के लिए भी लागू किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here