PATNA (MR)। बिहार में लॉकडाउन की पीड़ा झेल रहे लोगों के लिए बड़ी राहत भरी खबर। 20 मई से ऑटो-ई रिक्‍शा का परिचालन शुरू हो जाएगा। हालांकि, बस सेवा अभी शुरू नहीं होगी। ऑटो व ई रिक्‍शा क लिए डीएम के स्‍तर से किराया तय किया गया है। वहीं, ऑटो व ई रिक्‍शा का परिचालन दिल्‍ली के तर्ज पर ऑड-ईवन सिस्‍टम के तहत होगा।

पटना में मंगलवार की देर शाम क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में इसका फैसला हुआ। इसके अनुपालन के लिए बिहार के परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को आवश्‍यक निर्देश दिए हैं।

परिवहन सचिव के अनुसार, ऑटो रिक्शा एवं ई रिक्शा का परिचालन जिले के अंदर ऑड (विषम अंक) एवं ईवन (सम अंक) रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर किया जाएगा। सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को ऑड नंबर के वाहन चलेंगे, जबकि मंगलवार, गुरुवार, शनिवार एवं रविवार को ईवन नंबर के वाहन चलेंगे। ऑटो रिक्शा एवं ई रिक्शा में ड्राइवर के अतिरिक्त मात्र दो व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी। यानी रजिस्ट्रेशन संख्या के अंतिम अंक 1,2,3,7 और 9 वाले वाहन सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को चलेंगे, जबकि रजिस्ट्रेशन नंबर के अंतिम अंक 0,2,4,6 और 8 वाले वाहन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को चलेंगे। हालांकि बाइक टैक्‍सी का परिचालन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। वहीं वाहनों का किराया संबंधित जिलाधिकारी तय करेंगे।

Previous articleबिहार के समस्तीपुर में छा गए मुखियाजी, क्वारंटाइन सेंटर में ही करा दिया रंगारंग कार्यक्रम
Next articleकोरोना काल में घर बैठे लें जर्दालू आम व शाही लीची की मिठास, नीतीश सरकार की सराहनीय पहल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here