PATNA (MR) : बिहार पंचायत चुनाव को लेकर नेता से लेकर प्रशासन तक चुनावी मोड में आ गए हैं। नेताओं की जहां गांवों में चहलकदमी बढ़ गयी है, वहीं प्रशासनिक पदाधिकारी भी अपने स्तर पर एक्टिव मोड में आ गये हैं। चुनाव में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसके लिए चुनावकर्मियों को ट्रेनिंग देने का प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत पटना मुख्यालय में आठ स्कूल चिह्नित किए गए हैं। शेड्यूल भी तैयार कर लिया गया है।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, पंचायत चुनाव की पहली ट्रेनिंग 11 दिनों की होगी। इसके तहत 14 से 24 सितंबर के बीच मतदान से जुड़े कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रेनिंग कार्यक्रम में लगभग 2500 मतदान कर्मियों को सुरक्षा और निष्पक्षता का पाठ पढ़ाया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

ट्रेनिंग प्रोग्राम में पीठासीन पदाधिकारी, गश्ती दल, इवीएम संग्रहण, दंडाधिकारी, मतगणना पदाधिकारी आदि शामिल होंगे। चिह्नित किए गए सभी आठों स्कूलों को प्रशासन अपनी देखरेख में ले लिया है। ट्रेंनिंग दो पालियों में दी जाएगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक की होगी। ट्रेनिंग को लेकर पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने पूरा कार्यक्रम फाइनल कर लिया है। मास्टर ट्रेनर काे पहले ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

इन स्कूलों में दी जाएगी ट्रेनिंग

  • पटना हाई स्कूल गर्दानीबाग
  • राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग
  • कमला नेहरू बालिका उच्च विद्यालय यारपुर
  • राजकीय बालक उच्च मध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर
  • राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर
  • केबी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय शेखपुरा
  • राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेंद्र नगर
  • बीएन कॉलेजिएट उच्च माध्यमिक विद्यालय बांकीपुर

इसे भी पढ़ें : बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लेकर पहले चरण के मतदान के लिए 12 हजार से अधिक प्रत्याशियों ने भरे नामांकन के पर्चे

Previous articleBihar Panchayat Chunav 2021 First Phase : 151 पंचायतों के लिए 15 हजार से अधिक प्रत्याशियों ने भरे नामांकन के पर्चे, 13 सितंबर तक कर सकते हैं नाम वापसी
Next articleChaurchan Puja 2021 : बिहार में गणेश चतुर्थी को मनाई जाती चौरचन पूजा, चकचंदा व चौठ चांद से भी है फेमस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here