PATNA (MR)। पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता दल द्वारा मिशन 50 के अंकिता निकेतन  कैंपस में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया। इसमें देश के प्रसिद्ध हास्य कवि शंभू शिखर, प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत, मोटिवेशनल स्पीकर और कवयित्री डॉ तिष्या श्री, युवा अधिकारी निशिकांत तिवारी संस्थान के निदेशक अजीत कुमार और समाजसेवी आयुष कुमार ने बच्चों को स्वच्छता के संबंध में जागरूक किया।

हास्य कवि शंभू शिखर ने कहा कि जीवन में हंसते और हंसाते रहो। गंदगी को दूर भगाते रहो। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी आदतों से हम गंदगी को दूर भगा सकते हैं। अपने अपने घर की स्वच्छता के लिए हम जो करते हैं वही शहर की स्वच्छता के लिए भी करना है। जो भी कूड़ा-कचरा निकले, उसे कचरे की प्रकृति के आधार पर अलग-अलग संग्रहित कर लें।

उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम की गाड़ी हर घर तक पहुंचती है। घर का गीला और सूखा कचरा उस गाड़ी को सौंप दें। स्वच्छता के लिए हमें किसी दूसरे शहर से सीखने या स्पर्धा करने की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि अपने शहर के लिए हमें अपना मापदंड विकसित करना होगा। अपने पटना शहर को स्वच्छ रखने के लिए संकल्पित होना होगा। कवि शंभू शिखर ने संकल्प लिया कि जब भी पटना में रहेंगे तो पटना की सड़कों पर प्लास्टिक के रैपर या कोई दूसरा चीज नहीं फेकेंगे।

लोक गायिका डॉक्टर नीतू कुमारी नवनीत ने गीतों के माध्यम से युवाओं को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। नवगीतिका लोक रसधार की टीम द्वारा स्वच्छता प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया जिसमें सही उत्तर देकर रजनीश कुमार, अनुप्रिया,शालिनी, शिवानी विवेक, अजय,संतोष आदि ने पुरस्कार प्राप्त किए।

Previous articleमिशन 2024 : किसकी झोली में हाजीपुर, चिराग पासवान और पशुपति पारस की लड़ाई से बीजेपी टेंशन में
Next articleसाईं बाबा के 24वें स्थापना दिवस पर विशाल भंडारा, हजारों लोगों ने ग्रहण किया भंडारे का प्रसाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here