MUNGER (MR) : बिहार में विकास कार्य के दौरान बनी-बनायी सड़कों को काट कर अपने विभाग का काम निकालना आम बात है। इससे लोगों को यदि परेशानी हो रही हो तो अपनी बला से। यह प्रॉब्लम किसी एक प्रखंड या नगर पंचायत अथवा नगर परिषद की नहीं है। यह स्थिति पूरे बिहार की है। इसी को देखते हुए पिछले माह नगर विकास विभाग ने इस बाबत आदेश जारी कर कहा था कि जलापूर्ति और पाइप बिछाने के दौरान काटी गई सड़कों को विभाग तुरंत ठीक कराएं, नहीं कराए जाने पर संबंधित इंजी​नियरों पर कार्रवाई की जाएगी।

नगर निकायों में जलापूर्ति हेतु पाइप डालने के बाद सड़क को पूर्व की भांति बना दिए जाएं। यदि कार्यपालक अभियंताओं ने सड़कों को पूर्व की भांति निर्माण सुनिश्चित नहीं किया तो उन पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी : तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री

ताजा मामला हाल में गठित नगर परिषद हवेली खड़गपुर का है। हवेली खड़गपुर में नल जल योजना के तहत कार्य के दौरान तमाम वार्डों की सड़कों को काट दिया गया था। पाइप बिछाने के लिए खोद दिया गया था। लेकिन अब तक उन सड़कों की मरम्मती नहीं कराई गई है। जबकि, नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री सह उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं प्रधान सचिव आनंद किशोर की ओर से आदेश दिए हुए लगभग डेढ़ माह से अधिक होने को है।

हवेली खड़गपुर में कुल 18 वार्ड हैं. हर वार्ड की कमोबेश एक जैसी स्थिति है। वार्डों की सड़कों को अब तक मरम्मत नहीं किया गया है। अब बरसात का समय आ गया है. कल मंगलवार को भी हुई मूसलधार बारिश से खुदाई वाली जगह पर किचकिच हो गया है। इससे लोगों को पैदल चलने पर भी आफत है। इस बाबत आरजेडी छात्र विंग के ​मुंगेर जिलाध्यक्ष सह हवेली खड़गपुर निवासी ईशु यादव ने उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद से उन सड़कों को अविलंब ठीक करवाने का आदेश देने की मांग की है। उन्होंने उपमुख्यमंत्री को ईमेल कर जानकारी भी दी है। उन्होंने कहा कि इस कार्य से जुड़े लापरवाह इंजीनियरों व ठेकेदारों पर कार्रवाई की जाए।

गौरतलब है कि पिछले माह की आठ तारीख को उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने समीक्षा बैठक की थी। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा था कि नगर निकायों में जलापूर्ति हेतु पाइप डालने के बाद सड़क को पूर्व की भांति बना दिए जाएं। यदि कार्यपालक अभियंताओं ने सड़कों को पूर्व की भांति निर्माण सुनिश्चित नहीं किया तो उन पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने भी समीक्षा बैठक में दो टूक कहा था कि कोई भी सड़क किसी भी हाल में खुदी हुई नहीं रहे। यदि कार्यपालक अभियंताओं ने सड़कों को पूर्व की भांति तैयार नहीं कराया तो उन पर विभागीय एक्शन लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here