NEW DELHI (MR)। नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित वूमेन इन लीडरशिप कॉनक्लेव 2023 में बिहार की प्रसिद्ध लोकगायिका और पटना नगर निगम के स्वच्छता जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर डॉ नीतू कुमारी नवगीत को वूमेन लीडरशिप अवार्ड 2023 प्रदान किया गया। सोसायटी फॉर हेल्थ एंड एंपावरमेंट ऑफ वूमेन तथा लोक कला परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कॉन्क्लेव में शिक्षा विभाग की पूर्व सचिव रीना रे, हरियाणा महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया तथा संस्थान की अध्यक्ष प्रीति तिवारी एवं लोक कला परिषद् के महासचिव संजीव कुमार ने डॉ. नीतू कुमारी नवगीत तथा अन्य महिलाओं को सम्मानित किया। सम्मानित की गयी महिलाओं में अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहलवान बबीता फोगाट, माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली अंशु जमसेंपा और डॉ कीर्ति काले भी शामिल रहीं।

डॉ नीतू कुमारी नवगीत के अलावा  तबला वादक अनुराधा पाल और कलाकार कण्हेरी पिनहारी को कला, साहित्य एवं संस्कृति के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए वूमेन लीडर अवार्ड दिया गया। चिकित्सा एवं विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए एम्स की डॉ उमा कुमार, राम मनोहर लोहिया अस्पताल की डॉ मीनाक्षी पांडा तथा टेक्नोलॉजी स्पेशलिस्ट डॉ. शैलजा वैद्य गुप्ता को सम्मानित किया गया।

पत्रकारिता के क्षेत्र में योगदान के लिए हिंदुस्तान टाइम्स की स्मृति काका रामचंद्रन को वूमेन इन लीडरशिप 2023 अवार्ड दिया गया। सरकारी सेवा में विशिष्ट योगदान के लिए भारतीय रेल यातायात सेवा की रश्मि, भारतीय राजस्व सेवा के स्वातिका, भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी और उत्तर प्रदेश में डीजी रेणुका मिश्रा और सृष्टि भट्ट को सम्मानित किया गया।

समाज सेवा के क्षेत्र में यह सम्मान संध्या धर और डॉ मनु शिवपुरी को दिया गया । स्टार्टअप के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए राखी गरेर को सम्मानित किया गया। खेलकूद के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने के लिए पहलवान बबीता फोगाट, माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली अंशु जमशेंपा और ताइक्वांडो सिस्टर्स को सम्मानित किया गया।

विधि के क्षेत्र में लीडरशिप स्किल के लिए सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता मोनिका अरोरा को सम्मानित किया गया। सेल्फ हेल्प ग्रुप संवर्ग में झारखंड की संस्था पिकल वूमेंस ग्रुप को सम्मान मिला। गुरुग्राम पुलिस स्टेशन को सभी महिला पुलिसकर्मी वाले पुलिस स्टेशन संवर्ग में विशेष पुरस्कार दिया गया। ग्रास रूट लेवल पर महिलाओं की जिंदगी में बदलाव के लिए उत्तराखंड के दिव्या रावत को सम्मानित किया गया।

Previous articlePatna District Bar Association Election : वकालत छोड़ ये सब कर रहे हैं वकील साहब
Next articlePatna District Bar Association Election : 29 पदों के लिए 71% पड़े वोट, अभी तो सब जीत रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here