AURAGBAD (MR) : Vishnudham Mahotsav बिहार के औरंगाबाद में शुरू हुआ विष्णुधाम महोत्सव। इस महोत्सव का आयोजन इलाके के सुप्रसिद्ध विष्णुधाम मंदिर में किया गया है। यह पौराणिक मंदिर औरंगाबाद मुख्यालय स्थित जम्होर में है। दो दिवसीय महोत्सव को देखने के लिए आसपास के गांवों के लोग पहुंच रहे हैं। 

गौरतलब है कि औरंगाबाद प्रखंड के जम्होर में पुनपुन-बटाने नदी के संगम स्थल पर सुप्रसिद्ध विष्णुधाम मंदिर अवस्थित है। इसकी ख्याति दूर-दूर तक है। इसकी प्रसिद्धि चारों ओर हो, इसके लिए पहली बार आमजन के सहयोग से मंदिर में दो दिवसीय विष्णुधाम महोत्सव गुरुवार (25 फरवरी) को शुरू हुआ। 

महोत्सव का शुभारंभ भगवान विष्णु की षोडशोपचार विधि से पूजा-अर्चना कर किया गया। पूजा-अर्चना आचार्य छोटे लाल गौड़ के नेतृत्व में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संपन्न हुई। इसमें स्थानीय आचार्य कमल किशोर पांडेय एवं अन्य ने सहयोग किया। 

महोत्सव के महोत्सव के प्रथम दिन विधिवत उद्घाटन के बाद छात्रों के बीच रंगोली एवं पेंटिग प्रतियोगिता एवं विचार गोष्ठी आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके बाद सांस्कृतिक संस्थाओं की ओर से रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। महोत्सव का समापन शुक्रवार को हुआ। दूसरे दिन भी कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here