PATNA (MR) : बिहार के मुंगेर में भी 28 दिसंबर को जिला परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव हो गया। काफी गहमागहमी के बीच मुंगेर में महिला सशक्तीकरण की जीत हुई। दोनों ही पद महिलाओं की झोली में चले गए। अध्यक्ष पद पर साधना देवी ने कब्जा जमाया तो उपाध्यक्ष पद पर ब्यूटी विश्वास देवी काबिज हुईं। 

मुंगेर जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, दोनों पदों के लिए कांटे का मुकाबला हुआ। जिला परिषद अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में साधना देवी ने 2 वोट से जीत दर्ज की, जबकि उपाध्यक्ष पद पर ब्यूटी विश्वास की किस्मत पर भारी पड़ी। उन्होंने लॉटरी से चुनाव जीता। 

दरअसल, मुंगेर में जिला परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, दोनों पदों के लिए एक-एक वोट पर सबों की नजर थी। चुनाव मुंगेर के जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने कराया। मुंगेर जिले में जिला परिषद के कुल 14 सदस्य हैं। मुंगेर का अंतिम चरण नवंबर में ही खत्म हो गया था। उसके बाद से ही पदों पर कब्जा जमाने के लिए रणनीति बनायी जा रही थी। मुंगेर के सियासी गलियारे में दावं-पेंच चले जा रहे थे। 

अध्यक्ष पद के लिए जमालपुर की साधना देवी और असरगंज से जीते अनिल सिंह मैदान में आ गए थे। ​जिला मुख्यालय में हुए चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए हुई कांटे की टक्कर में साधना देवी को 14 में से 8 वोट मिले, जबकि अनिल सिंह को 6 वोट आए। इस तरह एक वोट के इधर-उधर होने से साधना देवी 2 वोट से चुनाव जीत गईं। वे मुंगेर जिप की नयी अध्यक्ष बन गईं। 

अध्यक्ष से भी ज्यादा रोचक मुकाबला उपाध्यक्ष पद के लिए हुआ। एक तरफ संग्रामपुर की ब्यूटी विश्वास तो दूसरी तरफ तारापुर की पिंकी कुशवाहा उम्मीदवार के रूप में आमन-सामने थीं. दोनों को ही सात-सात वोट मिले। मुकाबला टाई हो गया। इसके बाद लॉटरी से चुनाव कराया गया। लॉटरी में ब्यूटी विश्वास की किस्मत अच्छी निकली और वे उपाध्यक्ष पद का चुनाव जीत गयीं। 

नवनिर्वाचित ब्यूटी विश्वास को साधना देवी गुट का समर्थन प्राप्त था। इसके बाद भी जब मुकाबला टाई हो गया तो सबों की धड़कन बढ़ गयी। लेकिन कल मंगलवार का दिन ब्यूटी के लिए कुछ ज्यादा ही मंगलमय था। सो, जीत मिल गयी। बता दें कि ब्यूटी विश्वास सुलतानगंज के पूर्व विधायक गणेश पासवान की बहू हैं, जबकि कृष्णानंद यादव की पत्नी हैं साधना देवी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here