पटना। पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। स्कूल-कोचिंग बंद हैं। घर में बच्चे बोर हो रहे हैं। लॉकडाउन के बीच स्कूलबंदी से पूरी पढ़ाई व्यवस्था ठप है। ऐसे में दूरदर्शन बिहार ने बीच का रास्ता निकाला है, ताकि बच्चों का अभ्यास नहीं छूटे। उनका कोर्स भी पूरा हो। स्कूल में वे पीछे रहे। इसके लिए बिहार के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए टीवी पर पाठशाला लगी है। कार्यक्रम का नाम है ‘मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय’। इसका प्रसारण दूरदर्शन बिहार पर हो रहा है।

प्रयोग के तौर पर पहले कक्षा 9वीं और 10वीं के बच्चों के लिए 20 अप्रैल से ही दूरदर्शन बिहार (डीडी बिहार) पर डिजिटल पढ़ाई शुरू की गयी। इसकी डिमांड बढ़ने और लॉकडाउन के विस्तार को देखते हुए यह व्यवस्था कक्षा 6 से 8 और 11-12 के बच्चों के लिए भी कर दी गयी है। ई-कंटेट के माध्यम से पठन-पाठन प्रारंभ हो गया है। इससे सरकारी स्कूलों की पांच कक्षाओं में नामांकित करीब 75 लाख बच्चों को फायदा मिल रहा है। बता दें कि इस बाबत बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा पिछले सप्ताह केंद्रीय मंत्री को ई कंटेंट के माध्यम से दूरदर्शन पर चल रही पढ़ाई की जानकारी दी थी। शिक्षा विभाग के बिहार शिक्षा परियोजना परिषद को कक्षा 6, 7, 8 एवं कक्षा 11 तथा 12वीं के लिए दूरदर्शन पर टाइम स्लॉट भी मिल गया।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय कुमार सिंह के अनुसार, मध्य विद्यालय की तीन कक्षाओं के बच्चों के लिए 55 मिनट, जबकि 11वीं और 12वीं के बच्चों के लिए एक घंटे की पढ़ाई ‘मेरा दूरदर्शन, मेरा विद्यालय’ के तहत निर्धारित है। बीईपी की राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी के अनुसार, 20 अप्रैल से कक्षा 9 और 10 की पढ़ाई चल रही है, जबकि कक्षा 6 से 8 और 11-12 वीं के लिए 4 मई से शुरू हो रही है। टाइमिंग व रिपीट टेलीकास्ट के समय की जानकारी सभी प्राचार्य, प्रधानाध्यापक व विद्यालय प्रधान को दे दी गई है। स्टूडेंट्स अपने घर पर ही इस कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं।

Previous articleजल-जीवन-हरि‍याली: बि‍हार में समस्‍तीपुर टॉप टेन में अव्‍वल, देखें सूची में आपका जि‍ला है या नहीं!
Next articleबाबा सवा लाख : दरबार से होकर जो भी गुजरता है वाहन, रुक जाता आशीर्वाद के लिए: Video

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here