PATNA (SMR) : झारखंड की विकेटकीपर-बल्लेबाज इंद्राणी रॉय को भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया है। यह टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी और जून-जुलाई में एक टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी-20 इंटरनेशनल खेलेगी। ठीक उसी समय भारत की पुरुष टीम भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और फिर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी खेलती हुई नजर आयेगी। इंद्राणी को पहली बार इंडियन टीम में मौका मिला है और यह बड़ी बात है। 

अप्रैल में समाप्त हुए सीनियर नेशनल महिला वन डे लीग में इस खिलाड़ी ने झारखंड को फाइनल तक पहुंचाने में बड़ा योगदान किया था और इसी का यह इनाम है। इसने 8 मैचों में 456 रन बनाए थे जो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा थे। इसमें दो शतक भी शामिल थे। बिहार से किसी क्रिकेटर का इंडियन टीम में आने की दूर-दूर तक कोई उम्मीद नजर नहीं आती। बात यहीं तक होती तो फिर भी चलता, लेकिन टैलेंट कैसे निकलता है यह झारखंड के खिलाड़ियों से पता चलता है। 

अगर साल 2021 को ही लें तो तीन बड़े खेल क्रिकेट, फुटबॉल और हॉकी में झारखंड के तीन खिलाड़ियों ने इंडियन टीम में जगह बनाई है। इंद्राणी से पहले फुटबॉल में सुमति कुमारी और हॉकी में ब्यूटी डुंगडुंग ने टीम इंडिया में स्थान बनाया। बाकी खेलों में झारखंड के खिलाड़ी लगातार इंडियन टीम में जगह बना रहे हैं। ब्यूटी ने जनवरी में चिली के खिलाफ जूनियर टीम पर हैट्रिक जमाई थी और सीनियर टीम के खिलाफ भी दो गोल दागे थे। अब वह दिसंबर में साउथ अफ्रीका में होने वाले जूनियर वूमन वर्ल्ड कप के लिए इंडियन टीम में आने की दावेदार हैं।

दूसरी ओर सुमति कुमारी ने इंडियन सीनियर वूमन टीम के साथ फरवरी में तुर्की का और फिर अप्रैल में उज़्बेकिस्तान का दौरा किया था। सुमति ने सीनियर नेशनल में 17 गोल कर अपनी पहचान बनाई थी। सुमति की नजर भी इंडियन टीम में बने रहने की क्योंकि 2022 में भारत में एशियन कप होना है।

तीन बड़े खेलों में तीन खिलाड़ियों का इंडियन टीम में शामिल होने की हैट्रिक उस राज्य के खिलाड़ी ने जमाई है, जो बिहार से अलग होकर बना है। बिहार में क्या कोई इस और ध्यान दे रहा है। सरकारी तंत्र आंखें मूंदे हैं तो राज्य संघ कोई प्रयास ही नहीं कर रहा है। राज्य के खेल प्रेमियों को उस दिन का इंतजार है, जब बिहार की ओर से भी इस तरह की हैट्रिक लगेगी।

(नोट : यह रिपोर्ट बिहार के वरीय पत्रकार इशाउद्दीन के फेसबुक वाल से ली गयी है, जिसे अक्षरशः प्रकाशित की गयी है।)

Previous articleIPL 2021 : आइपीएल 2021 का काउंट डाउन शुरू, पूरा शेड्यूल यहां देखें; 9 अप्रैल से शुरू और 30 मई को फाइनल
Next articleBihar Panchayat Chunav 2021 : बिहार में पंचायत चुनाव का टलना तय, क्या होगा 15 जून के बाद; क्या करेंगे मुखियाजी!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here