LUCKNOW / VARANASI (MR) : डाक विभाग भी अब हाईटेक होता जा रहा है। उसने अपने खाताधारकों के लिए ई-पासबुक सेवा की शुरुआत की है। ई-पासबुक सेवा का उपयोग कर जहाँ डाकघर की विभिन्न लघु बचत योजनाओं – बचत बैंक, आवर्ती जमा (RD), सावधि जमा (TD), सुकन्या समृद्धि खाता (SSA), मासिक आय योजना (MIS), लोक भविष्य निधि खाता (PPF), NSC और KVP के खाताधारक अपने खातों के बैलेंस जान सकेंगे. 

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसी तरह, SB सुकन्या व PPF खातों के मिनी स्टेटमेंट भी ऑनलाइन नि:शुल्क प्राप्त कर सकेंगे। मिनी स्टेटमेंट में अंतिम 10 लेन-देन की पूरी जानकारी होगी। उन्होंने बताया कि अब नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग किये बिना ही खाताधारक अपने खाते की जानकारी कभी भी प्राप्त कर सकेंगे। इस सेवा का लाभ लेने के लिए खाते में मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है। 

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि ई-पासबुक सेवा, डिजिटल बैंकिंग को नई दिशा प्रदान करेगी। खाते के बैलेंस व जमा-निकासी की जानकारी हेतु खाताधारकों को अब डाकघर नही आना पड़ेगा और वह घर बैठे आसानी से मिनी स्टेटमेंट व बैलेंस की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगेI ई-पासबुक सेवा के लिए किसी भी प्रकार के पंजीकरण या आई.डी/पासवर्ड की आवश्यकता नहीं है। यह डाकघर में होने वाले निवेश को और भी ज्यादा सुरक्षित करने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे फ्राड संबंधी गतिविधियों को भी रोका जा सकता है। 

ई-पासबुक की यह है प्रक्रिया

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि ई-पासबुक की सुविधा के लिए डाक विभाग की वेबसाइट www.indiapost.gov.in या इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट www.ippbonline.com पर दिए गए ई-पासबुक लिंक पर क्लिक करना होगा अथवा URL https://posbseva.ippbonline.com/indiapost/signin का प्रयोग कर सीधे ई-पासबुक की वेबसाइट तक पहुँचा जा सकता है। लिंक खुलने के बाद खाताधारक को निर्दिष्ट कॉलम में पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना होगाI कैप्चा दर्ज करके लॉगिन करते ही मोबाइल पर OTP आएगा I इसे दर्ज करने के बाद बचत योजना का चयन कर खाता संख्या दर्ज करनी होगी और पुनः मोबाइल पर प्राप्त OTP डालना होगा। इसके बाद बैलेंस पूछताछ व मिनी स्टेटमेंट के विकल्प का चयन करते ही विवरण उपलब्ध हो जाएगाI मिनी स्टेटमेंट को PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करने की सुविधा भी दी गयी है।

Previous articleगोपालगंज उपचुनाव : बीजेपी का जलवा बरकरार रहेगा या आरजेडी का कास्ट कार्ड हिट करेगा ?
Next articleतारापुर नगर पंचायत को सुखाड़ घोषित करने पर उठा सवाल, कहा- गलत तरीके से हुआ चयन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here