PATNA (MR) : यदि आप बिहार के पर्यटन स्थलों, विरासत स्थलों, खान-पान, संस्कृति आदि से जुड़ी अच्छी रील बनाते हैं तो आप एक लाख रुपये तक का इनाम जीत सकते हैं। पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित रील मेकिंग प्रतियोगिता 2023 की अंतिम तारीख 15 सितंबर तय है। इस दौरान आप बिहार के पर्यटकीय स्थलों खान-पान एवं संस्कृति से संबंधित रील बनाकर आकर्षक पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।

विभाग के अनुसार, इस प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के रूप में ₹100000/- की पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। इसी तरह, द्वितीय पुरस्कार ₹50000/- की पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 25000/- रुपये की पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं सांत्वना पुरस्कार के रूप में 10 प्रतिभागियों को 10-10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

कोई भी भारतीय नागरिक इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं और इसमें भागीदारी शुल्क बिलकुल निःशुल्क है। प्रतियोगिता 1 सितंबर से 15 सितंबर 2023 तक चलेगी। उल्लिखित तिथियों के बीच की प्रविष्टियाँ ही वैध मानी जाएंगी। अपना रील बनाकर आप पर्यटन विभाग की वेबसाइट https://tourism.bihar.gov.in/en/events/bihar-tourism-reel-making-contest पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जो व्यक्ति इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें अपना नाम, जन्म तिथि, पत्राचार का पता, ई-मेल पता और मोबाइल नंबर देना होगा। प्रविष्टियों के साथ एक वैध आईडी प्रमाण (आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि) जमा करना अनिवार्य है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने की न्यूनतम आयु 12 वर्ष है। प्रतिभागी एक से अधिक रील जमा कर सकते हैं। विभाग एकाधिक प्रविष्टियों के साथ सर्वश्रेष्ठ रील का चयन करेगा।

पर्यटन विभाग के जनसंपर्क पदाधिकारी रविशंकर उपाध्याय ने बताया कि रील न्यूनतम 10 एमबी और अधिकतम 100 एमबी की सीमा के भीतर हो। वीडियो को एचडी स्टैंडर्ड में शूट किया जाना चाहिए। रील/वीडियो 10 सेकेंड से कम और 60 सेकेंड से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। प्रविष्टि सबमिट करते समय प्रतिभागियों को अधिकतम 50 शब्दों में अंग्रेजी या हिंदी में रील के बारे में विस्तृत विवरण के साथ एक शीर्षक भी देना होगा। इसके साथ ही सामग्री मूल होनी चाहिए और उसे भारतीय कॉपीराइट अधिनियम, 1957 के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। जो कोई भी दूसरों की कॉपीराइट का उल्लंघन करेंगे, वे प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया जाएंगे।

प्रतिभागियों को यह भी ध्यान रखना होगा कि वे वीडियो में राष्ट्र विरोधी, जाति, धर्म, पंथ या लिंग के संबंध में कोई अश्लील, अपमानजनक, आपत्तिजनक, असामाजिक, भेदभावपूर्ण टिप्पणी नहीं होनी चाहिए या किसी कानून का उल्लंघन नहीं करें। साथ ही वीडियो में किसी भी प्रकार का लोगो/वाटरमार्क या व्यक्तिगत उपस्थिति नहीं रखें। आप इस प्रतियोगिता से संबंधित कोई भी प्रश्न btreelmakingcontest2023@gmail.com पर लिख सकते हैं।

Previous articleब्लॉकबस्टर हिंदी फिल्म बनाना मेरा सपना, अपनी बड़ी पहचान बनाना मेरा मकसद : रविंद्र टुटेजा
Next articleBA पार्ट 1 और पार्ट 2 की सब्सिडियरी परीक्षा रद्द किये जाने के खिलाफ MU का छात्र राजद ने पुतला फूंका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here