PATNA (MR) : बिहार में 17 नगर निगम समेत 224 नगर निकायों में चुनाव हो गए। उन नगर निकायों में सरकारें बन गयीं। अब बाकी बचे नवगठित नगर निकायों में चुनाव कराए जाएंगे। इस तरह के 24 नगर निकाय हैं, जहां चुनाव नहीं हुए हैं। अब उन नगर निकायों में चुनाव कराने की तैयारी निर्वाचन आयोग ने शुरू कर दी है। 

मिल रही जानकारी के अनुसार, उम्मीद है कि बिहार में नगर निकाय के तीसरे चरण के आम चुनाव के तहत 24 नवगठित नगर निकायों में चुनाव अप्रैल में करा लिये जाएंगे। यह भी संकेत मिल रहे हैं कि अप्रैल के पहले सप्ताह में इसकी अधिसूचना जारी की जा सकती है। 

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों की मानें तो 24 नवगठित नगर निकायों के आम चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गयी है। मिल रही जानकारी के अनुसार, नवगठित नगर निकायों में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नयी मतदाता सूची के आधार पर चुनाव कराया जाएगा। 

इसके लिए निर्वाचन आयोग ने अद्यतन मतदाता सूची मांगी है। 24 नवगठित नगर निकायों में 24 मुख्य पार्षदों के अलावा 546 वार्ड पार्षदों के लिए भी वोटिंग होगी। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार से अद्यतन मतदाता सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। नयी मतदाता सूची के प्राप्त होने के साथ ही चुनाव तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। 

बता दें कि राज्य में अब तक दो चरणों में 224 निकायों में चुनाव हुए हैं। पिछले साल 18 और 28 दिसंबर को चुनाव कराए गए थे। पूर्व में आयोग ने तीसरे चरण का चुनाव फरवरी में कराने की तैयारी की थी, लेकिन तकनीकी कारणों से ऐसा संभव नहीं हो सका है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here