PATNA (MR) : आपदा से कैसे बचें, बता रहा विभागीय कैलेंडर। CM Nitish Kumar ने आपदा विभाग के कैलेंडर का लोकार्पण किया। इसमें बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी कैलेंडर में आपदा और इससे बचने की सभी जानकारी दी गयी है। प्राधिकारण के डिजास्टर रिस्क रिडक्शन को समर्पित कैलेंडर में राज्य के सभी प्रमुख दीवाल और टेबल कैलेंडर का डिज़ाइन इस प्रकार किया गया है कि हर महीने के कैलेंडर अन्य सभी जानकारी के साथ उस माह की संभावित आपदा , बचाव और क्या करें या क्या न करें कि जानकारी है।

घर या कार्यालय में कैलेंडर पर नजर जाते ही पता चल जाएगा कि इस माह हमें किस आपदा से सावधान रहना है। दोनों कैलेंडर से आम लोगों को ही नहीं, बल्कि सभी संबंधित लोगों को आपदा और इसके प्रबंधन की जानकारी मिलती रहेगी।

प्राधिकारण के उपाध्यक्ष व्यास ने बताया कि इस कैलेंडर से आपदा को कम से कर होने वाली जान-माल की क्षति को कम करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस दोनों कैलेंडर के लोकार्पण के बाद शनिवार को इसे सार्वजनिक किया गया। इसके वितरण अधिक से अधिक कार्यालयों और प्रमुख जनप्रतिनिधियों के बीच किया जाएगा।

गौरतलब है कि कैलेंडर का लोकार्पण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहली जनवरी को मुख्य सचिवालय स्थित कार्यालय में किया था। इस मौके पर प्राधिकारण के सदस्य डॉ उदयकांत मिश्र, पीएन राय, ओएसडी शशि भूषण तिवारी आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here