PATNA (MR) : बिहार में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। पटना समेत बिहार के लगभग सभी जिलों में बारिश और आंधी की वजह से दिन के तापमान में काफी गिरावट आयी है। रविवार को पटना में दोपहर के बाद मौसम ने जबर्दस्त ढंग से करवट ली। आधे घंटे तक झमाझम बारिश के साथ आंधी भी चली। साथ ही ओले भी गिरे। झमाझम बारिश से दिन में ही कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया। उधर, मोतिहारी, औरंगाबाद, बेतिया समेत कई जिलों में रुक-रुककर बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। दूसरी ओर, तेज आंधी और बारिश की वजह से बेगूसराय में दो लोगों की मौत हो गयी है। पेड़ गिरने सेे दोनों की मौत हुई है। वहीं, पटना में तो नगर निगम के दावे की पोल खुल गयी।

मिल रही जानकारी के अनुसार, बिहार के सभी 38 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार रविवार को सुबह से ही बन गए थे। सुबह से ही बादल छाए हुए थे। इसे लेकर मौसम विभाग ने सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग के अनुसार, 2 मई तक तेज हवा और बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज हवा, वज्रपात के साथ-साथ कुछ हिस्सों में बारिश को लेकर लोगों से अलर्ट रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, एक साइक्लोन पूर्वी बांग्लादेश और आसपास इलाके में बना है। इसका असर राज्य के ऊपर भी पड़ रहा है। इसकी वजह से तेज हवा और बारिश की संभावना है। इससे दिन का तापमान 31 से 32 और रात का 22 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 दिनों तक अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 20 से 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार है। वहीं सुबह में आर्द्रता 60 से 70% और दोपहर में 45 से 50% रहने की संभावना है. 3 मई से उत्तर बिहार के सभी जिलों में पुरवा हवा चलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, आज 30 अप्रैल से 2 मई तक बिहार के सभी 38 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें पटना, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, रोहतास, वैशाली, समस्तीपुर, लखीसराय, जमुई, मुंगेर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, बक्सर ,भागलपुर समेत अन्य जिले शामिल हैं।

दूसरी ओर, बेगूसराय में रविवार को ही तेज आंधी-तूफान और बारिश से जिले भर में जानमाल की व्यापक क्षति हुई है। जहां दो अलग-अलग थाना क्षेत्र में दो महिला की जान गई है, वहीं आधा दर्जन लोग आंधी-तूफान में गंभीर रूप से जख़्मी भी हुए हैं, जिले भर में बिजली आपूर्ति व्यवस्था प्रभावित हुई है। आधा दर्जन से अधिक इलाकों में घर व पेड़ काफी संख्या में गिरे हैं। शहर से लेकर गांव तक रुक-रुक कर बारिश हुई है।

बारिश होने से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। पहली घटना तेघड़ा थाना क्षेत्र के पकठौल में घटी। जहां एक महिला खेत से घर लौट रही थी, तभी रास्ते में आंधी-तूफान के बीच पेड़ गिरने से उसके नीचे दब गई और उसकी मौत हो गई। महिला की पहचान पकठौल निवासी मोहम्मद ईनोद की बेटी सईदा खातून (40) के रूप में हुई है। वहीं दूसरी घटना में बगराहा डीह निवासी अर्जुन मालाकार की पत्नी चांदनी देवी की मौत हो गई। महिला की मौत की सूचना मिलते ही सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बेगूसराय, विधायक कुंदन कुमार बछवारा विधायक सुरेंद्र मेहता घटनास्थल पर पहुंचकर मृतक के परिजनों से मुलाकात किए हैं। जिला प्रशासन से प्रभावित लोगों को राहत दिलाने की बात कही है।

Previous articleकुली से IAS बने जी कृष्णैया के बारे में जानिए Offbeat Stories, जिनकी हत्या के मामले में रिहा हुए आनंद मोहन
Next articleआधी रात में शहंशाह की तरह तेजस्वी पहुंच गए SKMCH, फिर क्या हुआ ? 10 तस्वीरें भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here