PATNA (APP) : बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री बिहार आए हैं। बजरंगीबली की कथा से हिंदू राष्ट्र की मांग को लेकर वे हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। पटना के नौबतपुर में बाजाप्ता ‘बागेश्वर धाम’ ही बन गया है। तरेत पाली मठ में बाबा को देखने व सुनने के लिए बिहार भर से लोग पहुंच रहे हैं। इसे लेकर बिहार में सियासत भी हो रही है। पटना में कथा के पहले ही दिन उन्होंनेे हिंदू राष्ट्र को लेकर बड़ा बयान दिया। ऐसे में बिहार के लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ये बागेश्वर धाम वाले बाबा धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कौन हैं ? उनकी पढ़ाई-लिखाई क्या है ? उनकी कमाई क्या है ? धीरेंद्र शास्त्री के बारे में जानिए सबकुछ 5 बातों में…

  1. महज 26 साल के हैं : बागेश्वर बाबा सुनकर आम आदमी यही सोचता है कि कोई बहुत बड़े बुजुर्ग होंगे। उम्रदराज होंगे। लेकिन ऐसी बात नहीं हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि वे महज 26 साल के हैं और इतनी कम उम्र में ही वे पूरी दुनिया में छा गए हैं। बड़े-बड़े लोग भक्त हो गए हैंं। दरअसल, बागेश्वर बाबा का जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित गढ़ागंज गांव में हुआ था। इनकी पूरी फैमिली गांव में ही रहती है। वर्तमान में धीरेंद्र शास्त्री मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर हैं। बागेश्वर धाम मूल रूप से हनुमान जी का मंदिर है और उन्हीं के नाम पर बसा हुआ है।
  2. अभी नहीं हुई है शादी : बागेश्वर धाम वाले बाबा की शादी को लेकर भी सोशल मीडिया पर खूब बातें होती हैं। वायरल वीडियो में नाम तक दे दिए जाते हैं। ऐसे में लोगों के जेहन में तरह-तरह के सवाल उठते रहते हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बागेश्वर बाबा यानी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की अभी शादी नहीं हुई है। उनके घर में फिलहाल 5 सदस्य हैं। कहा जाता है कि शादी के लिए आफर तो लगातार आ रहे हैं, लेकिन अभी बागेश्वर बाबा की ओर से रजामंदी नहीं हुई है।
  3. कितने पढ़े-लिखे हैं : बाबा कितने पढ़े लिखें है? दरअसल, धीरेंद्र शास्त्री की पढ़ाई को लेकर सबके अपने-अपने तर्क हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, धीरेंद्र शास्त्री हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की पढ़ाई गंज गांव से की है। इसके बाद उन्होंने बीए की डिग्री। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री सिर्फ आठवीं तक पढ़े हैंं एक इंटरव्यू में धीरेंद्र शास्त्री खुद भी इस बात को कबूल करते हैं कि वे बीए कर चुके हैं, लेकिन आज इनकी पहचान पढ़ाई से कहीं उपर हो गयी है। आज इनकी झलक पाने तो दूर, केवल उन्हें सुनने के लिए लाखों की संख्या में लोग पहुंच गए हैं।
  4. कमाई कितनी है : एक रिपोर्ट के अनुसार बागेश्वर बाबा की हर महीने की कमाई 3.5 लाख से 4 लाख रुपये तक है। हालांकि, एक बार टीवी चैनल पर उनसे पत्रकारों ने पूछा था कि आपकी कमाई कितनी है। इस पर धीरेंद्र शास्त्री ने यह जवाब दिया था कि उनकी कोई फिक्स कमाई नहीं है। उन्होंने तब यह भी कहा था कि उनकी संस्था कोई कंपनी या बिजनेस नहीं है। उनके पास करोड़ों सनातनियों का प्यार है। कोई कुछ दे जाता है और कोई कुछ चढ़ा जाता है। इतना ही नहीं, हंसते हुए बागेश्वर धाम वाले बाबा ने यह भी कहा था कि जितना सनातनी उतनी कमाई। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मेरी कमाई का। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इनकी नेट वर्थ लगभग 19.5 करोड़ के आसपास है।
  5. दूध बेचने का काम करती थीं मां : अब बात करते हैं पहले नंबर की। बागेश्वर बाबा के शुरुआती दिन काफी गरीबी में गुजरे हैं। गांव के लोग भी बताते हैं कि एक समय था जब बाबा के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब रहती थी और खाने तक के लाले रहते थे। जैसे-तैसे गृहस्थी चलती थी। रहने के लिए एक छोटा-सा कच्चा मकान था। दादा और पिता के कथावाचन से परिवार का गुजारा नहीं चलता था, इसलिए घर चलाने के लिए इनकी मां दूध बेचने का काम करती थीं। लेकिन, धीरेंद्र ने बचपन से ही कथा वाचन के प्रोफेशन में आ गए। आज करोड़पति हो गए हैं। बागेश्वर बाबा भी कई दफे टीवी चैनल या कार्यक्रम में कह चुके हैं कि उनका बचपन काफी आर्थिक तंगी से गुजरा है। उनके पास रहने के लिए एक कच्चा मकान था, जो बरसात के दिनों में टपकता था। बता दें कि पिता और दादा भी कथावाचन से जुड़े थे।
Previous articleKarnataka Result 2023 : BJP को कर्नाटक में ‘शनिचरा’ ने घेरा, ‘बजरंगबली’ चले कांग्रेस के साथ
Next articleBageshwar Baba in Patna (Part-2) : बागेश्वर बाबा से इतने गदगद क्यों हैं BJP वाले, क्या है चुनावी रिश्ता ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here