पटना। बिहार में 34 शिक्षक की बहाली आने वाली है। प्रदेश की विभिन्न पंचायतों में अपग्रेड किये गये माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्‍कूलों में यह बहाली होगी। 34 हजार शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया अगले माह में शुरू होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। नियुक्ति प्रक्रिया का शेड्यूूूल जल्‍द ही तैयार हो जाएगा। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 2950 अपग्रेड माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्‍कूलों में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया पूरी करने की उम्‍मीद है।

बताया जाता है कि बिहार कैबिनेट से मंजूरी मिलने भर की देर है। इसके बाद 33 हजार 916 नये शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। माध्यमिक शिक्षकों की यह बहाली पहले से हो रही शिक्षकों की नियुक्ति के अतिरिक्त होगी। हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, भूगोल, संस्कृत और अर्थशास्त्र आदि विषयों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के अनुसार, पंचायतों में अपग्रेड किये गये माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्‍कूलों के लिए 33 हजार 916 पदों का सृजन किया गया है। इतना ही नहीं, एक हजार कंप्‍यूटर शिक्षकों की भी नियुक्ति की जाएगी। शिक्षकों की बहाली के लिए अभ्‍यर्थियों को बीएड के अलावा एसटीइटी पास होना आवश्यक है। वहीं, कंप्यूटर शिक्षक के अभ्यर्थी के लिए कंप्यूटर विषय में पीजी डिप्लोमा या एमसीए समेत एसटीइटी पास होना जरूरी है। हां, कंप्यूटर शिक्षक पद पर बहाली के लिए बीएड की अनिवार्यता नहीं रहेगी।

Next articleहमारी बेटियां किसी से कम नहीं, पिता के निधन पर निभाया बेटे का फर्ज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here