PATNA (MR) : बिहार के गांव-गांव व पंचायत-पंचायत में खुलेंगे सरकारी बैंक। लोगों को पैसा जमा करने व निकालने के लिए सरकारी बैंक नहीं जाना पड़ेगा। इस बाबत पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने आज बुधवार को बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि बैंक अब पंचायत सरकार भवन में खुलेंगे। 

उन्होंने कहा कि बिहार की 8067 पंचायतों में से 3200 से अधिक पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसमें से 1425 पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। पंचायती राज विभाग ने आम लोगों की सहूलियत को देखते हुए पंचायत सरकार भवन में बैंक शाखा/ बैंकिंग आउटलेट खोलने का निर्णय लिया है। 

मंत्री ने कहा कि नए पंचायत सरकार भवन के ढांचे में कुछ बदलाव भी किया जाएगा। निर्मित पंचायत सरकार भवन में बैंकिंग आउटलेट खोलने वास्ते विभाग ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। बैंक शाखा / बैंकिंग आउटलेट के लिए ग्राम कचहरी के कोर्ट रूम में स्थान निर्धारित किया गया है। पंचायत सरकार भवन के फर्स्ट फ्लोर पर अवस्थित वूमेन सेंटर में ग्राम कचहरी कोर्ट रूम को स्थानांतरित किया जाएगा। इसी तरह, पंचायत सरकार भवन के फर्स्ट फ्लोर पर अवस्थित स्टोर रूम में वूमेन सेंटर को स्थानांतरित किया जाएगा। पंचायत सरकार भवन में अन्य का स्थान यथावत रहेंगे। पंचायत सरकार भवन के मॉडल नक्शे में उन सबों के स्थान निर्धारित कर दिया गया है। 

Previous articleबिहार की धरती ने गांधी को बनाया महात्मा, हमारी भारतीय संस्कृति, हमारी पहचान : मंत्री शाहनवाज
Next articleMake in Bihar : उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कोलकाता में होजरी कंपनियों को बोले, ‘सिर्फ बेचिए नहीं, बनाइए भी बिहार में’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here