DELHI/PATNA (MR)। कोरोना संकट को देखते हुए ऑनलाइन शिक्षा से लेकर मीटिंग और सेमिनार जरूरी भी है और मजबूरी भी है। फीजिकल डिस्‍टेंसिंग का पालन बहुत जरूरी है और ऐसे में ऑनलाइन वर्क न्‍यू ट्रेंड में शामिल हो गया है। ये बातें विशव कंप्‍यूटर साक्षरता मिशन (वीसीएसएम) की 19वीं वर्षगांठ पर आयोजित वेबिनार में देश भर से जुड़े वक्‍ताओं ने कहीं।

विश्‍व कंप्‍यूटर साक्षरता मिशन के पटना स्थित कार्यालय में दीप जलाकर वर्षगांठ का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में प्रबंध निदेशक राम राजीव कुमार, निदेशिका माला कुमारी, मुख्‍य अतिथि राकेश कुमार, वीसीएसएम परिवार की गायत्री देवी मौजूद रहे। कार्यक्रम में फीजिकल डिस्‍टेंसिंग का पालन किया गया। इसके पहले संस्‍थान के संस्‍थापक दिवंगत राम संजीव कुमार को श्रद्धांजलि दी गई तथा उनके चित्र पर माल्‍यार्पण किया गया। छह माह पहले संस्‍थापक राम संजीव कुमार का आकस्मिक निधन हो गया था।

वेबिनार में देश भर से 300 से अधिक शहरों के सेंटर डायरेक्टर ने भाग लिया। इसमें संगठन से जुड़े हजारों स्‍टूडेंट्स भी मोबाइल ऐप के माध्‍यम से शामिल हुए। इसका सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण किया गया। वक्‍ताओं ने कहा कि आज युवा पूरी तरह मोबाइल फ्रेंडली हो गए हैं। ऐसे में जरूरत है कि कंप्‍यूटर शिक्षा व ट्रेनिंग को भी मोबाइल फ्रेंडली बनाया जाए।

कार्यक्रम में मोबाइल ऐप के माध्‍यम से बेंगलुरु से हेमंत लांबा, शिमला से प्रेम शर्मा, बिहार के जमुई से राजेश कुमार व संजय कुमार मिश्रा, समस्तीपुर पूसा से अभय कुमार, रोहतास से प्रवीण कुमार, मधुपुर झारखंड से संतोष कुमार सहित हेड ऑफिस से कुमारी उर्वि, नीतीश, रंजू, अंशु, प्रेम प्रकाश आदि जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here