MUNGER (MR) : बिहार ही नहीं पूरे भारत में मुंगेर की बड़ी दुर्गा महारानी का मंदिर प्रसिद्ध है। दुर्गा पूजा में दूर-दूर से लोग दर्शन करने को भक्त और श्रद्धालु आते हैं। पूरे देश में बड़ी दुर्गा महारानी की प्रतिमा सबसे अलग दिखती है और काफी शक्तिशाली है। बड़ी दुर्गा महारानी से मांगी गयी सभी मुरादें पूरी होती हैं। इस बार भी माँ 22 लाख की चांदी के ठट्टर पर विराजमान हैं। 

बड़ी दुर्गा महारानी की लगभग 25 फीट की भव्य और आकर्षक प्रतिमा बनायी गयी है। बड़ी दुर्गा महारानी की प्रतिमा में हर वर्ष सोने-चांदी के जेवरात लगते हैं, लेकिन इस बार यह कुछ खास है। दरअसल, प्रतिमा में हर साल कागज या अन्य मेटेरियल की ठट्ठर लगती थी, इस बार उसे बदलकर चांदी का किया गया है। इसका वजन 40 किलो है और इसकी कुल लागत लगभग 22 लाख रुपये है। यह सब भक्तों के गुप्त दान से हुआ है। वहीं बड़ी दुर्गा महारानी की एक और बहुत खास बात यह है कि माता की प्रतिमा विसर्जन के वक्त जब तक 32 कहार नहीं लगते, तब तक माता अपने स्थान से नहीं उठती हैं। यदि एक भी कम हुआ तो भी माता उस स्थान से हिलती तक नहीं हैं। इसे लोग माता का चमत्कार मानते हैं। 

मुंगेर की बड़ी दुर्गा महारानी का इन 10 तस्वीरों में करें दर्शन, सभी फोटो सोशल मीडिया से साभार

पटना मारुफगंज मंडी की श्री बड़ी देवी का दर्शन करने के लिए यहां क्लिक करें 

Previous articleDurga Puja 2022 : पटना की श्री बड़ी देवी का करें दर्शन, 10 तस्वीरों में देखें माँ दुर्गा की भव्यता
Next articleमहानवमी पर हवेली खड़गपुर की बड़ी काली, बड़ी दुर्गा और विषहरी दुर्गा का लें आशीर्वाद, 15 मंदिरों का करें दर्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here