PATNA / DELHI (MR) : केंद्र सरकार ने बजट 2021 में 75 प्लस आयु वाले लोगों के लिए बहुत बड़ा तोहफा दिया है. उनके लिए सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न का झंझट ही खत्म कर दिया है. 75 या इससे अधिक आयु वाले पेशनर्स के लिए अब इनकम टैक्स रिटर्न भरने की जरूरत नहीं है. केंद्र सरकार ने इससे इन्हें मुक्त कर दिया है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि 75 साल से अधिक की आयु वाले बुजुर्गों को अब इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरना होगा. ऐसे लोगों को यह राहत मिलेगी, जिनकी कमाई का स्रोत सिर्फ पेंशन होगा. अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR भरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि जब दुनिया इतने बड़े संकट से गुजर रही है, तब सभी की नजरें भारत पर हैं. ऐसे में हमें अपने टैक्सपेयर्स को सभी सुविधाएं देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बैंकों के अटके कर्जों से निपटने के लिए परिसंपत्ति पुनर्गठन एवं प्रबंधन कंपनी की स्थापना की जाएगी. सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को 20000 करोड़ रुपये की पूंजी देने का प्रस्ताव किया.

कृषि को लेकर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. कृषि खरीद धीरे-धीरे बढ़ी है, जिससे किसानों को फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि 43.36 लाख गेहूं किसानों को सरकार की एमएसपी स्कीम का लाभ मिला है. यह आंकड़ा पूर्व में 35.57 लाख पर है. किसानों को वित्त वर्ष 2020-21 में गेहूं पर 75,100 करोड़ रुपये की MSP दी गई है.

Previous articleUnion Budget 2021 : पेट्रोल- डीजल महंगे तो सोना-चांदी होंगे सस्ते; जानें बजट के 10 प्रमुख बिंदुओं में किसे-क्या मिला
Next articleJharkhand Politics : आरजेडी ने लिया बड़ा एक्शन, दो सदस्यों को 6 साल के लिए पार्टी से निकाला; जानें कहां का है मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here