PATNA (MR)। बिहार में कोरोना संकट से लेकर चमकी बुखार और हीट वेव तक से लोग अचानक परेशान हो गए हैं। कोरोना संकट और हीट वेव (लू) जहां पूरे बिहार को संकट में डाल रखा है, वहीं चमकी बुखार व एईएएस का प्रकोप मुजफ्फरपुर के इलाके में हैं। बता दें कि पिछले साल चमकी बुखार के साथ हीट वेव भी जानलेवा हो गया था। ऐसे में इस बार सीएम नीतीश कुमार समय से पहले ही अलर्ट हैं और अधिकारियों को भी निर्देश दे रहे हैं।

सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार 27 मई को मीटिंग कर हीट वेव (लू) से प्रभावित होने वाले जिलों को पूरी तरह अलर्ट रहने को कहा है। उन्होंने साफ कहा कि इसे लेकर कोई कोताही नहीं बरती जाए। लू के संबंध में पिछली बार जो निर्देश दिए गए हैं, उसका अनुपालन किया जाए। अस्पतालों को भी इलाज के लिए चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ रखने को कहा। हीट वेव से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना भी आवश्यक है। सीएम स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में यह बात कही।

ऐसे बचें लू से

  1. दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। नींबू-चीनी-पानी और काला नमक या जीरा नमक का घोल बनाकर पीएं। इससे काफी फायदा मिलता है।

2. दिन भर ठंडे पदार्थों को सेवन करें। लस्सी-छांछ पीएं। पानी भी पीते रहें। तरबूज का सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर होगी। इससे लू नहीं लगेगा।

3. खाने के साथ दही का सेवन करने से काफी लाभ मिलेगा।

4. आप जहां भी रहते हैं, उसके आस-पास की जगह को हमेशा ठंडा बनाएं रखें। जमीन पर पानी डाल कर रखें। इससे घर में भी ताजगी बनी रहेगी औऱ गर्मी से राहत भी मिलेगी।

5. यदि आप कहीं बाहर से आ रहे हैं तो तुरंत कतई नहीं नहाएं। ठंडा पानी भी न पीएं। फ्रीज का पानी से परहेज करें। मिट्टी के घड़े के शीतल जल का सेवन करें। धूप से आने पर हाथ-मुंह धोकर थोड़ा हवा में बैठ जाएं। लगभग 15 मिनट सुस्ताने के बाद ही पानी का सेवन करें।

लू लगने पर ये करें

  1. इमली उबालकर उसका घोल बना लें। उस घोल में हल्का शक्कर, काला नमक और काली मिर्च मिला दें। फिर इस घोल का सेवन करें। इससे लू का असर खत्म हो जाएगा।

2. प्याज को पीस कर उसका जूस पीएं। इसके साथ ही पीसे हुए प्याज को हाथों औऱ पैरों में लगाएं। इसे लगभग आधा घंटा तक छोड़ दें। चाहें तो आप इसे सीने पर भी लगा सकते हैं। आधे घंटे के बाद धो लें। इससे भी आराम मिलेगा।

3. इमली को भिगो कर उसको कपड़े में डालकर पैर के तलवे पर भी रखने से भी लू का असर कम होता है।

4. कच्चे आम का शरबत या पन्ना बना कर पीएं। शरबत में जीरा पाउडर, नमक, काली मिर्च पाउडर, चीनी औऱ धनिया पाउडर मिला कर सेवन कर सकते हैं। आम का घोल लू लगने या नहीं लगने, दोनों ही स्थिति में फायदेमंद होता है।

5. पीसी हुई कच्ची लौकी को भी तलवे में लगा सकते हैं। इससे वह शरीर की गर्मी को आब्जर्व कर लेगी। इससे भी राहत मिल सकती है।

Previous articleखेल-तमाशे मस्ती होंगी खुशियां बस्ती-बस्ती होंगी… सोशल मीडिया पर धूम मचा रहे नीतू के गीत
Next articleVidyavahini Bihar App: बिहार में अब घर बैठे पढ़ सकेंगे पहली से 12 कक्षा तक के बच्चे, किताबें भी मिलेंगी ऐप पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here