PATNA (SMR) : सनातन धर्म में अंग्रेजी साल की शुरुआत मकर संक्रांति पर्व से होती है। इसी दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं। हिंदू धर्म में इस दिन दान-पुण्य करने का विशेष महत्व है। इससे विशेष फल की प्राप्ति होती है। लेकिन, हर साल की तरह इस बार भी मकर संक्राति की तारीख को लेकर संशय की स्थिति है। 14 जनवरी को यह पर्व मनाया जाएगा या 15 जनवरी को ?

पंचांग के अनुसार, 2024 में मकर संक्रांति 15 जनवरी सोमवार को मनायी जाएगी। दरअसल, सूर्य हर साल अपनी चाल बदलता है और लगभग 30 दिन के बाद सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश ही संक्रांति कहलाता है। 15 जनवरी को दोपहर 2 बजकर 54 मिनट पर सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे। मकर राशि में प्रवेश करने की वजह से इस वजह से इसे मकर संक्रांति कहा जाता है।

मकर संक्रांति को खिचड़ी पर्व भी कहा जाता है। पंचांगों में मकर संक्रांति का बहुत महत्व बताया गया है। कहा जाता है कि इस दिन तिल, चावल, दाल का दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। दान करने की कोई सीमा नहीं होती है। ऐसा करने से सूर्य देव के साथ-साथ शनि देव भी काफी प्रसन्न होते हैं।

ये हैं शुभ मुहूर्त : पुण्य काल – सुबह 7:15 बजे से शाम। 5:46 बजे तक महा पुण्य काल – सुबह 7:15 से सुबह 9:00 बजे तक। संक्रांति काल – दोपहर 2:54 बजे

इन 5 राशि वालों को मिलेगा लाभ 

मेष राशि : आपकी राशि के सूर्य पंचम भाव के स्वामी हैं और अब वे दशम भाव में गोचर करेंगे। यह गोचर आपके लिए चमत्कार साबित हो सकता है। आपकी आमदानी में बढ़ोतरी हो जाएगी। दांपत्य जीवन और परिवार में खुशहाली रहेगी। कार्यक्षेत्र में माहौल आपके पक्ष में होगा। यात्रा का सुख मिलेगा। मामूली रूप से सेहत गड़बड़ रह सकती है।

वृष राशि : आपकी राशि के सूर्य चतुर्थ भाव के स्वामी होकर नवम भाव में स्थित रहेंगे। यह आपके भाग्य को जागृत करेगा। सुख संपत्ति और शांति मिलेगी। करियर और नौकरी में नए मौके मिल सकते हैं। व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो मुनाफा दोगुना होगा। परिवार में खुशी रहेगी। सेहत में सुधार होगा। नौकरीपेशा को प्रमोशन मिल सकता है। यश और कीर्ति में वृद्धि होगी।

तुला राशि : आपकी राशि के सूर्य दसवें भाव के स्वामी होकर तीसरे भाव में गोचर करेंगे। आपके सभी प्रयास सफल होंगे। यात्रा का लाभ मिलेगा। भाई-बहनों का समर्थन मिलेगा। नौकरी में पदोन्नति या पुरस्कार मिलने की संभावना है। व्यापार संतुष्टिदायक चलेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। पैसा कमाने और धन संचित करने में भी कामयाब रहेंगे। सेहत अच्छी रहेगी।

धनु राशि : आपकी राशि के नवम भाव के स्वामी सूर्य का दूसरे भाव में गोचर होगा, जो भाग्य के लिए अच्छा माना जा रहा है। पिता का समर्थन मिलेगा। धन कमाने के नए मौके मिलेंगे। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा और आपके पारिवारिक जीवन में खुशहाली और समृद्धि देखने को मिलेगी। नौकरी में तरक्की होगी और व्यापार में भाग्य का साथ मिलेगा। सूर्य के शुभ प्रभाव के कारण आप कोई नया काम प्रारंभ कर सकते हैं, जिसमें सफलता भी प्राप्त होगी।

मीन राशि : आपकी राशि के सूर्य छठे भाव के स्वामी होकर आपके ग्यारहवें भाव में स्थित रहेंगे। इस दौरान आपके सभी प्रयास सफल होंगे। अचानक से धन प्राप्ति के योग बनेंगे। नौकरीपेशा हैं तो पदोन्नति हासिल कर सकते हैं। व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो आपको धन कमाने के नए अवसर प्राप्त होंगे। आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने और रिश्ते में प्यार की भावना विकसित करने की स्थिति में नजर आएंगे। सेहत मिली-जुली रहेगी।

नोट : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि mukhiyajee.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Previous articleSP Murder Mistry : दो दशक बाद भी अपने कप्तान की हत्या की गुत्थी नहीं सुलझा सकी मुंगेर पुलिस
Next articleनीतीश के लिए बीजेपी में दरवाजे हमेशा के लिए बंद : सम्राट चौधरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here